ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या है Blockchain प्रौद्योगिकी के लाभ

ब्लॉकचेन क्या यह क्रिप्टो करेंसी है नहीं ब्लॉकचेन क्रिप्टो करेंसी को चलाती है आज के जमाने में यह तकनीक का बहुत ही उपयोग किया जा रहा हम आज जानेंगे ब्लॉक चिन्ह क्या है ब्लॉकचेन तकनीक क्यों जरूरी है ब्लॉकचेन के फायदे क्या है और इसके तरीके क्योंकि ब्लॉकचेन आने वाले समय में बहुत ही बड़ा मार्केट है और इस और इसके लिए  अधिक से अधिक जानकारी लेना आवश्यक है और  तो हम आज इस पोस्ट पर इसके बारे में पढ़ने है.

ब्लॉकचेन क्या है 

ब्लॉकचेन एक ऐसा साझा नेटवर्क है जिससे आप ब्लॉक्स के माध्यम से जो चैन बना है उस पर आपकी व्यापार की लेनदेन रिकॉर्ड और संपत्ति को ट्रैक करने की प्रतिक्रिया को सुविधाजनक बनाता है जैसे कि आपकी संपत्ति एक घर कार नगद भूमि या कोई पेटेंट कॉपीराइट हो सकती है  ब्लाकचैन अक्सर क्रिप्टो करेंसी के मध्य के नजर से देखा जाता है परंतु यह बहुत बड़ी टेक्नोलॉजी है किसी भी ब्लॉक चैन कि नेटवर्क को ट्रैक और व्यापार की लेनदेन को ट्रैक किया जा सकता है जिससे जोखिम कम होता है लॉक चैन डेटा की सुरक्षा बढ़ जाती है  और लागत में कटौती होती है .

ब्लॉकचेन की  तकनीक क्यों जरूरी है 

जानकारी के आधार पर हमारा पूरा कारोबार निर्भर है यह आपको जितनी तेजी से प्राप्त होगा उतना ही सटीक होता है और उतना ही अच्छा होता है तो यह बात ध्यान देने वाली है की ब्लॉकचेन उस जानकारी को वितरित  करने के लिए आदर्श है क्योंकि यह अपरिवर्तनीय लेजर संग्रहित जल्दी साझा और पूरी तरह से पारदर्शी जानकारी प्रदान करता है जिससे केवल हनुमत नेटवर्क सदस्यों द्वारा ही इसकी जानकारी को जाना जा सकता है.एक ब्लॉकचेन नेटवर्क ऑर्डर भुगतान खाते उत्पादन और बहुत कुछ ट्रैक कर सकता है .पर क्योंकि  सदस्य सत्य के बारे में एक ही दृष्टिकोण साझा करते हैं और आप लेनदेन के सभी विवरण देख सकते हैं जिससे आपको अधिक आत्मविश्वास साथ ही साथ नहीं क्षमता है और अवसर मिलते हैं. आज ब्लॉकचेन की तकनीक क्रिप्टो करेंसी में बहुत ही उपयोगी कारागार हो रहा है क्रिप्टो करेंसी में जैसे लेन-देन बिटकॉइन जिथियम डिजिटल करंसी यह सभी ब्लॉकचेन तकनीक भी वहाट्सप्प पर ही काम करते हैं.

ब्लॉकचेन कैसे काम करता है 

जैसे व्यापार में प्रत्येक लेनदेन

इस डाटा को ब्लॉक के रूप में दर्ज किया जाता है उस लेनदेन की एक  परिसंपत्ति की गति को दर्शाता है .डाटा ब्लॉक आपकी पसंद की जानकारी को रिकॉर्ड कर सकता है जैसे की क्या ,कौन, कब ,कहां, कितना और यहां तक की स्थिति जैसे कि ऑनलाइन कोरियर कि सामान की तापमान तक की जानकारी प्रदान कर सकता है 

प्रत्येक ब्लॉक इससे पहले और बाद के ब्लॉक से जुड़ा होता है

 यह ब्लॉक डाटा की एक श्रृंखला बनाते हैं क्योंकि आप की जानकारी या संपत्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाती है और दूसरों के हाथ बदलता है. ब्लॉक लेनदेन के सटीक समय और उसकी पुष्टि करता है और किसी भी ब्लॉक को बदलने या जो मौजूदा ब्लॉक के बीच एक ब्लॉक डालने से रोकने के लिए ब्लॉक को सुरक्षित रूप से एक साथ लिंक होता है.

लेन देन लेन-देन की प्रक्रिया को तेज और सुरक्षा प्रदान करने के लिए

ब्लॉक चयन प्रत्येक ब्लॉक पिछले ब्लॉक और इसीलिए ब्लॉक चेंज सत्यापन को मजबूत करता है या ब्लॉकचेन को छेड़छाड़ स्पष्ट करता है और गोपनीय बनाए रखता है यह कोई किसी के द्वारा छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता है ना ही डाटा को बदला जा सकता है क्योंकि एक ब्लॉक बदलना है तो अगले बॉक्स को वैसे ही हर एक ब्लॉक में अलग-अलग प्रकार के डाटा होते हैं तो इससे छेड़छाड़ करना या डाटा को बदलना बहुत जटिल समस्या है एक खाता बनाता है जिस पर आप और अन्य नेटवर्क सदस्य भरोसा कर सकते हैं 

ब्लॉकचेन के फायदे

ब्लॉकचेन आपके डाटा को सुरक्षा और गोपनीय बनाए रखता है तो इसलिए ब्लॉकचेन की तकनीक आने वाले समय में बहुत ही उपयोगी है जैसे कि बैंक, मेडिकल ,यूनिवर्सिटी,सप्लाई चैन में उपयोगी है.ब्लॉकचेन तेजी से काम करता है बिना कोई  देरी के और साथ ही साथ आपको सुरक्षा महत्वपूर्ण विषय है जो कि आपको ब्लॉक  चैन तकनीक सेप्राप्त कर सकते हैं.  ब्लाकचैन के विविध नेटवर्क ओर सरकार की नजर ओर तेज है

स्वीकृत ब्लॉकचेन नेटवर्क((Permissioned blockchain network)

निजी ब्लॉकचेन स्थापित करने वाले व्यवसाय आमतौर पर एक अनुमति प्राप्त ब्लॉकचेन नेटवर्क स्थापित करेंगे। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सार्वजनिक ब्लॉकचेन नेटवर्क को भी अनुमति दी जा सकती है। यह इस बात पर प्रतिबंध लगाता है कि किसे नेटवर्क में और किन लेनदेन में भाग लेने की अनुमति है।

सार्वजनिक ब्लॉकचेन नेटवर्क(Public blockchain network)

एक सार्वजनिक ब्लॉकचेन वह है जिसमें कोई भी शामिल हो सकता है और इसमें भाग ले सकता है, जैसे कि बिटकॉइन। कमियों में पर्याप्त कम्प्यूटेशनल शक्ति की आवश्यकता, लेनदेन के लिए बहुत कम या कोई गोपनीयता नहीं, और कमजोर सुरक्षा शामिल हो सकती है। ब्लॉकचेन के उद्यम उपयोग के मामलों के लिए ये महत्वपूर्ण विचार हैं।

निजी ब्लॉकचेन नेटवर्क(Private blockchain network)

एक निजी ब्लॉकचेन नेटवर्क, एक सार्वजनिक ब्लॉकचेन नेटवर्क के समान, एक विकेन्द्रीकृत पीयर-टू-पीयर नेटवर्क है। हालांकि, एक संगठन नेटवर्क को नियंत्रित करता है, यह नियंत्रित करता है कि किसे भाग लेने की अनुमति है, एक सर्वसम्मति प्रोटोकॉल निष्पादित करें और साझा खाता बही बनाए रखें। उपयोग के मामले के आधार पर, यह प्रतिभागियों के बीच विश्वास और आत्मविश्वास को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है। एक निजी ब्लॉकचेन को कॉर्पोरेट फ़ायरवॉल के पीछे चलाया जा सकता है और यहां तक ​​कि परिसर में भी होस्ट किया जा सकता है।

कंसोर्टियम ब्लॉकचेन(Consortium blockchain)

कई संगठन ब्लॉकचेन को बनाए रखने की जिम्मेदारियों को साझा कर सकते हैं। ये पूर्व-चयनित संगठन यह निर्धारित करते हैं कि कौन लेनदेन जमा कर सकता है या डेटा तक पहुंच सकता है। एक कंसोर्टियम ब्लॉकचैन व्यवसाय के लिए आदर्श है जब सभी प्रतिभागियों को अनुमति की आवश्यकता होती है और ब्लॉकचैन के लिए साझा जिम्मेदारी होती है।

Leave a Comment