इलेक्ट्रिक व्हीकल इन इंडिया इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल क्या है

इलेक्ट्रिक व्हीकल आज दुनिया भर में इसकी स्टॉक 2015 तक  लगभग 10 लाख और 20 लाख  2016. इलेक्ट्रिक व्हीकल आज के तारीख में  इसे ग्रीन व्हीकल प्रदूषण रहित गाड़ी है आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल का चलन आने वाला ही है किसके लिए सरकार  नई तकनीक  लॉन्च करने में लगी हुई है. इलेक्ट्रिक व्हीकल इन इंडिया बहुत जरूरी और गंभीर विषय है क्योंकि इसका चलना यहां पर बेहद अनिवार्य है क्योंकि भारत देश की बड़े-बड़े शहर प्रदूषण से व्याकुल हैं यह चपेट में जैसे बड़े-बड़े मेट्रो शहर  भारत देश के  प्रदूषण का स्तर बढ़ते जा रहा है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल क्या है

 इलेक्ट्रिक   व्हीकल बैटरी से चलने वाली तकनीक है जिससे आप अपनी बैटरी को चार्जिंग के द्वारा गाड़ी को चला सकते हैं आपकी गाड़ी की और इंजन  की एफिशिएंसी बढ़ जाएगी मतलब आपको प्रदूषण के साथ-साथ  इंधन की खपत खत्म करने की बेहतरीन टेक्नोलॉजी.इसका काम है इलेक्ट्रिक व्हीकल बैट्री और चार्जिंग स्टेशन जहां पर सोलर और विंड पावर के तकनीक से आप की गाड़ियां  चार्ज होगी.

दो तरह के इलेक्ट्रिक व्हीकल होते हैं बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल(BEV) जिन्हें रिचार्ज करने के लिए प्लग इन करने की आवश्यकता होती है प्लग इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल(PHEV)  जो बैटरी पावर और  तरल इंधन के  संयोजन का उपयोग करते हैं स्मार्ट चार्जिंग और डिमांड-साइड मैनेजमेंट चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की लागत-प्रभावशीलता में सुधार कर सकता है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल इन इंडिया

भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी कार मार्केट है जिसकी क्षमता आने वाली सिर्फ तीन  देशों में रहेगी  लगभग 40 करोड जनता इसके उपयोग  2030 तक चलन में आ जाएगी और भारत देश में ट्रांसपोर्टेशन की   खर्ज बहुत महंगी है और दूसरी तरफ वायु प्रदूषण गाड़ियों से बहुत ही ज्यादा है इसलिए हमारे देश को इलेक्ट्रिक व्हीकल की बहुत जरूरी है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल कम्पनीज इन इंडिया

इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी भारत में अपने पैर जमा ही रहे हैं इसमें बड़ी-बड़ी कंपनियां हमारे देश में निवेश कर चुकी है जैसे आपको बताना चाहता हूं सबसे बड़ी कंपनी इलेक्ट्रिक कार, कीमत

पोर्शे तय्कां( Porshe taycan)

इलेक्ट्रिक कार कीमत डेढ़ सौ करोड़ १ .५ cr है  यह इलेक्ट्रिक व्हीकल ऑटोमेटिक है और लग्जरी से भरपूर है इसमें आपको 16 कलर्स के वैरीअंट मिल जाएंगे.

ब्य्द  इ6(BYD E6)

इलेक्ट्रिक कार की कीमत 30लाख यह भी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से चलती है सिक्स(6) सीटर  इलेक्ट्रिक कार इसमें आपको एक कलर वैरीअंट मिल जाएगा.

ऑडी आर एस  ईट्रेन जीटी(Audi RS Etron GT)

इलेक्ट्रिक कार इन इंडिया इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत 2 करोड़ है यह एक ऑटोमेटिक इलेक्ट्रिक व्हीकल कार है जो कि 5 सीट है इसके 8 कलर  वेरिएंट है.

(Audi e TRON)ऑडी

 इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत भारत देश में 1.79 करोड़ है यह एक रोमांटिक इलेक्ट्रिक व्हीकल है ऑडी की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक व्हीकल है आपको छह कलर वैरीअंट मिल जाएगी.

टाटा तिगोर(Tata Tigor)EV

भारत देश की इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों में एक कंपनी है इलेक्ट्रिक कार टाटा  इलेक्ट्रिक व्हीकल इन इंडिया  है जो कि विशेष  बॉडी और सेफ्टी सुरक्षा के लिए जाने जाती है

  इलेक्ट्रिक व्हीकल इलेक्ट्रिकल की कीमत भारत में 11 से लेकर 14 लाख के बीच में है यह गाड़ी ऑटोमेटिक ट्रांसलेशन में चलती है और 5 सीटर है आपको इसके वेरियंस तीन कलर में मिल जाएंगे.वैसे ही भारत देश की अगली सबसे  बढ़िया इलेक्ट्रिक व्हीकल कार है टाटा की है वह है  इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत एक करोड़ है.

इसे भी पढे – जीबी व्हाट्सएप 

जगुआर आईपीएस(Jaguar i-pace)

इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत रु1.05 से 1.2 करोड़ के बीच में.इलेक्ट्रिक व्हीकल की कलर वैरीअंट 3 यह कार 5 सीटर में उपलब्ध है

भारत देश की  सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल वह है

स्ट्रोम मोटर R3(STROM R3)
इलेक्ट्रिक व्हीकल कीमत ₹400000 है इलेक्ट्रिक व्हीकल की टीचर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन है जिसमें 2 सीट की पेश है आपको इसमें तीन कलर वैरीअंट प्राप्त हो जाएंगे.
Strom R3

 इलेक्ट्रिक व्हीकल के लाभ

  •  गैस की जरूरत नहीं है पूरी तरह से चलती है 
  • जो कि बिजली की खपत पर निर्भर है
  •  बहुत ही सुविधाजनक है
  •  गाड़ी चलाने में सेफ्टी है
  • मेंटेनेंस भी कम है 
  • प्रदूषण रहित है
  •  प्रभावी लागत है

Leave a Comment