इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी भारत में शीर्ष इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) पारिस्थितिकी तंत्र बहुत ही प्रारंभिक अवस्था में है। हालांकि, केंद्र सरकार ने पहले ही अपनी महत्वाकांक्षी FAME (फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ (हाइब्रिड) और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) नीति के दूसरे चरण की घोषणा कर दी है और इसका उद्देश्य देश भर में ईवी अपनाने को बढ़ावा देना है।
नीति आयोग के अनुसार, भारतीय ईवी उद्योग देश में इलेक्ट्रिक कारों, इलेक्ट्रिक स्कूटरों और इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक बसों को अपनाने में तेजी लाते हुए 2030 तक कुल मिलाकर लगभग 300 बिलियन डॉलर जोड़ सकता है। यहां देश के शीर्ष 10 ईवी निर्माताओं की सूची दी गई है:

हीरो इलेक्ट्रिक(HERO ELECTRIC)

हीरो समूह का एक हिस्सा हीरो इलेक्ट्रिक पहले ही देश मेंलेटेस्ट इलेक्ट्रिक एक दर्जन से अधिक इलेक्ट्रिक व्हीकल उतार चुका है। कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में सबसे आगे चलने वालों में से रही है और इसके पास इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के साथ-साथ इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर भी हैं। अपनी ईआर सीरीज, ई2 सीरीज और ई5 सीरीज में हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा, एनवाईएक्स, फ्लैश और फोटोन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की एक श्रृंखला पेश करता है।

टाटा मोटर्स(TATA MOTORS)

Tata Motors इलेक्ट्रिक कार टाटा ने हाल ही में Nexon को लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार में भी पेश किया है जिसे ZIPTRON तकनीक के साथ पेश किया गया है। कंपनी नेक्सॉन ईवी को सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार 15-17 लाख रुपये के प्राइस ब्रैकेट में लॉन्च करेगी और देश में ईवीएस इलेक्ट्रिक कार का भविष्य से संबंधित अक्सर चिंता के मुद्दों को संबोधित करने के लिए 300 किमी की रेंज का लक्ष्य रखेगी। इसने एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) को इलेक्ट्रिक वर्जन में टाटा टिगोर की आपूर्ति भी की है।

महिंद्रा इलेक्ट्रिक(Mahindra Electric)

महिंद्रा ने अपनी पहली और बहुत प्रसिद्ध रेवा लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार के साथ देश में इलेक्ट्रिक कार का भविष्य क्रांति का नेतृत्व किया। इन वर्षों में महिंद्रा इलेक्ट्रिक कार प्राइस कंपनी ने विभिन्न खंडों में विविधता लाई है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारऔर महिंद्रा ई2ओ, महिंद्रा ईअल्फा मिनी, महिंद्रा ईसुप्रो, महिंद्रा ट्रेओ और महिंद्रा ईवेरिटो जैसे इलेक्ट्रिक वैन, इलेक्ट्रिक ऑटो और ई-थ्री व्हीलर की एक श्रृंखला पेश की है।

बीवाईडी ओलेक्ट्रा(BYD OLECTRA)

इलेक्ट्रिक बसों के क्षेत्र में अग्रणी ओलेक्ट्रा बीवाईडी ने देश में लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार विभिन्न राज्य परिवहन उपक्रमों में 100 से अधिक इलेक्ट्रिक व्सहीकल बसे ,सस्ती इलेक्ट्रिक कार बेचने का दावा किया है। तेलंगाना स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन द्वारा 12 मीटर लंबाई में फैली लगभग 40 ई-बसों को ओलेक्ट्रा बीवाईडी द्वारा आपूर्ति की गई है।

अशोक लीलैंड(Ashok Leyland)

दुनिया की चौथी सबसे बड़ी बस निर्माता अशोक लीलैंड ने 2016 में अपना पहला इलेक्ट्रिक बस सर्किट और 2018 दिल्ली ऑटो एक्सपो में सर्किट एस का अनावरण किया। कंपनी का दावा है कि उसकी इलेक्ट्रिक बसें भारतीय परिस्थितियों के लिए डिज़ाइन की गई हैं और उसने इलेक्ट्रिक व्हीकल डोमेन में अपनी विशेषज्ञता बढ़ाने और देश में ई-मोबिलिटी की जरूरतों को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रिक बसों में बैटरी स्वैपिंग शुरू करने के लिए सन मोबिलिटी के साथ करार किया है।

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक(Hyundai Kona electric)

भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल पारिस्थितिकी तंत्र को चार्ज करते हुए, हुंडई ने भारत में 452 किमी की एआरएआई-प्रमाणित रेंज के साथ अपना कोना ईवी लॉन्च किया। उत्कृष्ट चार्जिंग और डिस्चार्जिंग दक्षता के लिए पारंपरिक निकल-मेटल हाइब्रिड बैटरी के मुकाबले कोना लिथियम-आयन पॉलीमर बैटरी से लैस है। कंपनी का दावा है कि ईवी को भारतीय परिचालन स्थितियों के लिए इसे और अधिक उपयुक्त बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।

ईवी खंड मूल्य श्रृंखला में भारतीय निर्माताओं के लिए एक बड़ी व्यावसायिक क्षमता प्रदान करता है जिसमें निर्माता, व्यापारी और साथ ही सेवा प्रदाता शामिल हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल रेंज की चिंता के साथ-साथ चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की अनिश्चितता देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने के लिए बाधाएं खड़ी कर रही है। कम वॉल्यूम सेगमेंट के बावजूद, देश में इलेक्ट्रिक वाहन और इसके निर्माता तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि, ईवी को अपनाना काफी हद तक ओईएम, स्टार्ट-अप, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स के साथ-साथ बैटरी निर्माताओं के साथ आने और एक सहयोगी भागीदारी का लक्ष्य रखने वाले हितधारकों पर निर्भर करेगा। डाउनलोड भी कर सकते है इस लेख को ।

Leave a Comment