वीवो मोबाइल VS ओप्पो VS सैमसंग कौन सा?

क्या आप सबसे सस्ता फोन ढूंढ रहे हो तो  मैं आपको बताने जा रहा हूं वीवो का सबसे सस्ता फोन और वीवो का सबसे महंगा फोन क्योंकि विवो चाइनीस ब्रांड है विवो के बहुत सारे  फीचर सस्ते में मिल जाते हैं और एक बजट फ्रेंडली भी होता है इसलिए आपको वीवो के मॉडल के बारे में बताने जा रहा हूं और एक बात वीवो का सबसे सस्ता फोन 4जी  में आप  टॉप विवो मोबाइल लिस्ट २०२१ भी बताने जा रहे है.

वीवो ने अपने शुरुआती दिनों से ही भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। कंपनी, जिसे 2009 में स्थापित किया गया था, ने 2014 में भारतीय बाजार में प्रवेश किया। तब से विवो ने ऑफलाइन स्मार्टफोन बाजार में एक मजबूत उपस्थिति दर्ज की है और इसे उन कुछ ब्रांडों में से एक माना जा सकता है जिनके पास उन मुट्ठी भर ब्रांडों में से एक है जो हर नुक्कड़ को VSकवर करते हैं। और देश की क्रेन। वीवो ने खुद को एक ऐसे स्मार्टफोन के रूप में स्थापित किया है जो किफायती कीमत में शानदार और वीवो का सबसे सस्ता फोन अनुभव प्रदान करता है। कंपनी की अलग-अलग सीरीज़ हैं जो अलग-अलग दर्शकों को पूरा करती हैं। शुरुआत करने के लिए, वाई-सीरीज़ उन ग्राहकों के लिए है, जिन्हें किफायती मूल्य पर बेहतरीन उत्पादों की आवश्यकता होती है। इसके बाद वी-सीरीज़ आती है, जिसने खुद को सेल्फी-ओरिएंटेड सीरीज़ के रूप में प्रतिष्ठित किया है। अंत में, एक्स-सीरीज़ प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करती है और कुछ टॉप-ऑफ-द-लाइन स्पेक्स प्रदान करती है जो अन्य ब्रांडों के साथ आमने-सामने जाते हैं इस पृष्ठ पर, आपको नवीनतम वीवो स्मार्टफोन मिलेंगे जो देश में उपलब्ध हैं।सबसे सस्ता 4जी फोन ब्रांड वीवो ने लांच किया है.

वीवो के प्रशंसकों के लिए अभी सबसे बड़ी खबर यह है कि कंपनी ने 2019 की चौथी तिमाही में सैमसंग को पछाड़कर भारत में दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्माता बन गया है। काउंटरपॉइंट रिसर्च की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, वीवो की बाजार हिस्सेदारी 21 प्रति हो गई है। तीसरी तिमाही में 10 प्रतिशत की तुलना में चौथी तिमाही में प्रतिशत।

रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में वीवो की बाजार हिस्सेदारी साल-दर-साल 76 फीसदी और चौथी तिमाही में सालाना आधार पर 134 फीसदी बढ़ी है। यह बजट सेगमेंट में प्रवेश है जिसने कंपनी के पक्ष में काम किया। काउंटरपॉइंट का कहना है कि बाजार हिस्सेदारी में यह महत्वपूर्ण वृद्धि “इसकी बजट खंड श्रृंखला के अच्छे प्रदर्शन” से प्रेरित है।

खैर, इस नए iQOO ब्रांड के बारे में बहुत कुछ कहा जा रहा है जो जल्द ही भारतीय बाजार में कुछ फोन लॉन्च करेगा। अनजान लोगों के लिए, चीन में iQOO ब्रांड एक सब-ब्रांड के रूप में काम करता है, हालाँकि, भारत में, यह एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में कार्य करेगा और वीवो के अधीन नहीं होगा।

शीर्ष 3 वीवो मोबाइल फोन इस प्रकार हैं: वीवो वी23 प्रो 5जी: 4जी, 50 एमपी + 13 एमपी + 5 एमपी ट्रिपल रियर और 32 एमपी फ्रंट कैमरा, 6.58 इंच, कोई एफएम रेडियो, वाई-फाई नहीं।

दोनों ब्रांड किस लिए बाजार में मौजूद हैं? आखिर मुनाफा कमाने के लिए। वे पिछले कुछ समय से भारतीय बाजार में चुपचाप मौजूद हैं। दोनों ब्रांडों के पास अच्छे और बुरे के अपने हिस्से हैं और इसी तरह बाजार काम करता है। कोई आदर्श ब्रांड नहीं है।

दोनों इंटरनेट पर बिलीबोर्ड, टीवी पर बड़े विज्ञापनों जैसे अत्यधिक कठोर मार्केटिंग अभियानों में शामिल हैं। इस वजह से वे खूब बिकते हैं।

वीवो केवल फोन प्रदान करता है और सैमसंग ढेर सारे इलेक्ट्रॉनिक्स प्रदान करता है। तो चलिए यहां स्मार्टफोन के हिस्से पर विचार करते हैं जैसा कि आपने वीवो का उल्लेख किया है, इसलिए सवाल स्मार्टफोन की तरफ अधिक है।

वीवो फोन का बाजार में सबसे ज्यादा कमीशन है। फोन कितना भी अच्छा या बुरा हो, बाजार में उपलब्ध बेहतर विकल्पों के बावजूद विक्रेता हमेशा वीवो फोन की सिफारिश करेगा। वहां आपको विक्रेता के साथ जाने या कुछ शोध करने और एक बेहतर फोन खोजने का फैसला करना होगा। मेरे अनुभव से दोनों फोन ऑनलाइन सेगमेंट में वे जो पेशकश करते हैं वह बिल्कुल भी नहीं देते हैं। उनके फोन की ऑफलाइन कीमत 25K होगी, उसी समय ऑनलाइन बाजार में उनका एक और फोन (शांत समान विनिर्देशों के साथ) 15-16K के लिए बेचा जाएगा।

प्रोसेसर

जब हम वीवो और ओप्पो स्मार्टफोन के प्रोसेसर की बात करते हैं, तो वीवो के पास ओप्पो स्मार्टफोन की तुलना में सबसे अच्छा प्रोसेसर है। क्योंकि वीवो स्मार्टफोन हमेशा स्नैपड्रैगन प्रोसेसर को सपोर्ट करता है जबकि ओप्पो स्मार्टफोन हमेशा मीडियाटेक और स्नैपड्रैगन प्रोसेसर को सपोर्ट करता है।

अगर हम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर की तुलना मीडियाटेक प्रोसेसर से करें तो स्नैपड्रैगन सबसे विश्वसनीय प्रोसेसर है। इतना नहीं लेकिन थोड़ा सा। लेकिन अगर आप मुझसे एक सवाल पूछना चाहते हैं, तो इरफ़ान आपको कौन सा पसंद है। फिर मैं कहता हूं, मीडियाटेक लेकिन आजकल, स्नैपड्रैगन मीडियाटेक की तुलना में शानदार काम कर रहा है।

प्रदर्शन और डिजाइन

अगर हम ओप्पो स्मार्टफोन और वीवो स्मार्टफोन के डिस्प्ले और डिजाइन की बात करें तो ओप्पो स्मार्टफोन में वीवो स्मार्टफोन की तुलना में सबसे अच्छा डिस्प्ले और डिजाइन है। अधिकांश ओप्पो स्मार्टफोन में AMOLED फुल एचडी डिस्प्ले होता है जबकि वीवो स्मार्टफोन में IPS डिस्प्ले होता है।

बहुत सारे वीवो स्मार्टफोन भी हैं जिनमें बहुत सारे डिस्प्ले विकल्प हैं। वीवो फोन की तुलना में ओप्पो स्मार्टफोन का डिजाइन भी इतना आकर्षक है। व्यक्तिगत रूप से मुझे भी ओप्पो स्मार्टफोन पसंद है लेकिन यह 9/10 होना चाहिए।

कीमत और बैटरी

ओप्पो और वीवो स्मार्टफोन की कीमत और बैटरी की बात करें तो ओप्पो स्मार्टफोन की कीमत वीवो स्मार्टफोन के मुकाबले ज्यादा होती है। और जब हम ओप्पो और वीवो स्मार्टफोन की बैटरी खपत की बात करते हैं। फिर वीवो स्मार्टफोन में ओप्पो स्मार्टफोन की तुलना में ज्यादा बैटरी होती है।

 कैमरा, रैम और इंटरनल स्टोरेज

ये तीनों फीचर स्मार्टफोन की कीमत पर निर्भर करते हैं और 70% कीमत इन तीनों फीचर्स को तय करती है। अगर आपका बजट अच्छा है तो आपको बहुत सारी सुविधाएं मिलेंगी। अब बात अगर वीवो vs ओप्पो कैमरा की करें तो ओप्पो स्मार्टफोन्स में थोड़ा बेहतरीन कैमरा होता है और वीवो स्मार्टफोन्स का कैमरा भी अच्छा होता है।

लेकिन जब हम रैम और रोम के बारे में बात करते हैं, तो वीवो स्मार्टफोन हमें ओप्पो स्मार्टफोन की समान रेंज की तुलना में बड़ी रैम और रोम देता है। Oppo Vs Vivo Vs Samsung Vs Realme फोन तुलना और ओप्पो और वीवो स्मार्टफोन के लोकप्रिय फीचर्स को देखने के बाद। क्या आप जानते हैं कि कौन सा बेहतर है? ओप्पो या वीवो। अगर आप मुझसे पूछना चाहते हैं, कौन सा बेहतर है? फिर मैं आपको बता दूं कि, ये दोनों स्मार्टफोन अपने-अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ हैं।

यह आप पर निर्भर करता है कि आपको कौन सा फीचर सबसे ज्यादा पसंद है। अगर आप बेहतरीन कैमरा स्मार्टफोन के साथ-साथ डिजाइन भी चाहते हैं तो ओप्पो स्मार्टफोन सिर्फ आपके लिए है। और अगर आप बेहतर परफॉर्मेंस और प्रोसेसर टाइप स्मार्टफोन चाहते हैं तो वीवो स्मार्टफोन आपके लिए ही है। अब चुनाव आपका है।

Leave a Comment